क्या है Superelevation?
superelevation क्षैतिज वक्र में सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है सड़कों का निर्माण। यह प्रदान करना बहुत आवश्यक है सड़कों में अपव्यय सड़कों के घुमावदार हिस्से पर वाहनों की सुरक्षित आवाजाही के लिए।
यह तेजी से चलने वाले वाहनों को सुरक्षित रूप से चलाने में मदद करता है स्थिरता के साथ सड़कों के घुमावदार हिस्से से गुजरें।
अतिव्यापी परिभाषा;
आवक अनुप्रस्थ झुकाव, जो सड़कों के क्षैतिज रूप से घुमावदार हिस्से में सड़क के फुटपाथ के क्रॉस-सेक्शन को प्रदान किया जाता है, के रूप में जाना जाता है superelevation।
superelevation के रूप में भी जाना जाता है खिचड़ी भाषा या बैंकिंग।
सड़कों में अतिवृष्टि है मूल रूप से सड़कों के क्षैतिज घुमावदार भाग पर प्रदान किया जाता है जिसमें सड़क के बाहरी किनारे होते हैं फुटपाथ को आंतरिक किनारे के संबंध में उठाया जाता है, इस प्रकार सड़क के क्षैतिज वक्र की लंबाई में अनुप्रस्थ ढलान प्रदान किया जाता है।
सड़क फुटपाथ की सतह के लिए यह अनुप्रस्थ झुकाव के रूप में जाना जाता है superelevation।
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रास्तों में अतिदेय प्रदान करने का उद्देश्य
• प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य superelevation को है प्रतिक्रिया का असर अभिकेन्द्रीय बल चलते वाहन पर अभिनय करना।
• को रोकने के लिए हानिकारक प्रभाव सड़कों पर भार के अनुचित वितरण के कारण सड़कों की सतह पर।
• तेज गति वाले वाहनों को बिना घुमावदार रास्ते से गुजरने में मदद करना उथलनेवाला या skidding।
• सेवा कम करना सड़क की रखरखाव लागत घुमावदार हिस्से पर।
• सुनिश्चित करने के लिए चिकनी तथा सुरक्षित आंदोलन सड़कों के घुमावदार हिस्से पर वाहनों और यात्रियों की।
superelevation फुटपाथ की चौड़ाई के संबंध में फुटपाथ के बाहरी किनारे की ऊंचाई के रूप में व्यक्त किया जाता है।
सड़कों में पर्यवेक्षण की गणना
वाहन को आगे बढ़ने पर विचार करें सड़क के परिपत्र क्षैतिज वक्र।
की गति सर्कुलर पर चलते वाहन रास्ता है वी एमएस
त्रिज्या का वक्र है आर मीटर
जो वाहन क्षैतिज गोलाकार वक्र पर घूम रहे हैं, वे एक वाहन पर काम कर रहे हैं।
अभिकेन्द्रीय बल जो गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के माध्यम से क्षैतिज रूप से कार्य कर रहा है, पी = (डब्ल्यू वी2/ जीआर)
वजन (W) गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के माध्यम से लंबवत कार्य करने वाले वाहन का।
वह घर्षण जो वाहन के पहिये और फुटपाथ के बीच विकसित होता है वक्र के केंद्र की ओर फुटपाथ की सतह के साथ ट्रांसवर्सली अभिनय।
केन्द्रापसारक बल का विरोध इसी के मान से किया जाता है घर्षण के कारण विकसित और घर्षण बल के एक घटक द्वारा घर्षण प्रदान किया जाता है।
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अतिरंजना सूत्र
निम्नलिखित फॉर्मूले द्वारा सड़क पर प्रदान किया जाता है
e + f = (V)2 / 127 आर)
आर = 0.036 वी2
कहाँ पे,
ई = सुपर उन्नयन की दर
च = पार्श्व घर्षण का गुणांक = 0.15
जी = गुरुत्वाकर्षण के कारण त्वरण = 9.81 मी। / से2
आर = वक्र की त्रिज्या
इस सूत्र का उपयोग करके अलौकिकता का कोण भी निर्धारित किया जाता है।
सड़कों में न्यूनतम और अधिकतम पर्यवेक्षण
superelevation जो सड़क पर प्रदान किया जाता है वह सड़क के ऊँट से कम है तो उसे बराबर होना चाहिए वक्रता उचित जल निकासी उद्देश्य के लिए सड़क का।
घनीभूत सामग्री वाले भारी वाहनों के मामले में, इस वाहन को सड़क पर स्थानांतरित करना संभव नहीं है अतिवृद्धि की उच्च दर।
गुरुत्वाकर्षण का केंद्रे लोड किए गए वाहन अपेक्षाकृत अधिक हैं, इसलिए इन वाहनों को सड़क के घुमावदार हिस्से से स्थानांतरित करना सुरक्षित नहीं है जहां उच्च है superelevation उपलब्ध है।
के मामले में फ्लैट घटता है एक बड़े दायरे के साथ, superelevation होगा नगण्य के रूप में विकसित किया जाएगा जो केन्द्रापसारक बल बहुत कम है। इस स्थिति में, सामान्य ऊंट को वक्र पर भी बनाए रखा जा सकता है।
इसलिए, के खतरे से बचने के लिए लोड किए गए वाहनों की टॉपिंग और सड़क के घुमावदार हिस्से पर वाहनों की सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करना।
यह आवश्यक है कि एक होना चाहिए सड़कों में अधिकतम स्वीकार्य सीमा की सीमा।
इंडियन रोड कांग्रेस (IRC) ने सड़कों के लिए अधिकतम स्वीकार्य सीमा की सीमा की सिफारिश की है विमान तथा रोलिंग इलाक़े और बर्फ से बंधे क्षेत्र है 7% मिश्रित यातायात को ध्यान में रखते हुए।
उन क्षेत्रों के लिए, जो बर्फ से बंधे नहीं हैं, जो अधिकतम सीमा की अधिकतम सीमा है जो कि अनुशंसित है इंडियन रोड कांग्रेस 10% तक है।
रेडी के लिए आईआरसी की सिफारिश जिसके आगे सुपरविजन की आवश्यकता नहीं है।
अनु क्रमांक | Kmph में डिजाइन की गति |
कैम्बर्स के मीटर में त्रिज्या |
||||
4% |
3% | 2.5% | 2% |
1.7% |
||
1 |
20 | 50 | 60 | 70 | 90 | 100 |
2 | 25 | 70 | 90 | 110 | 140 |
150 |
3 |
30 | 100 | 130 | 160 | 200 | 240 |
4 | 35 | 140 | 180 | 220 | 270 |
320 |
5 |
40 | 180 | 240 | 280 | 350 | 420 |
6 | 50 | 280 | 370 | 450 | 550 |
650 |
7 |
65 | 470 | 620 | 750 | 950 |
1100 |
8 |
80 | 700 | 950 | 1100 | 1400 | 1700 |
9 |
100 | 1100 | 1500 | 1800 | 2200 |
2600 |
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सड़कों के लिए अतिदेय प्रदान करने की विधि
superelevation केन्द्रापसारक बल का मुकाबला करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो सड़क के क्षैतिज वक्र से आगे बढ़ने वाले वाहन पर कार्य कर रहा है।
सड़कों में अलौकिक की प्राप्ति दो भागों में की जाती है
• क्राउन और कैंबर्ड सेक्शन का उन्मूलन
• पूर्ण लाभ प्राप्त करके फुटपाथ का रोटेशन
मुकुट और कंबर्ड अनुभाग का उन्मूलन
विधि – १।
पहली विधि में, क्रॉस ढलान के बाहरी आधे हिस्से को उस दर पर मुकुट के बारे में घुमाया जाता है जैसे कि सड़क की सतह एक ही विमान पर गिरती है और केंद्र रेखा की ऊंचाई विविध नहीं है।
पार ढलान के बाहरी आधे को संक्रमण वक्र की शुरुआत में क्राउन लाइन के बारे में घूर्णन स्तर पर लाया जाता है।
कर्व का कोई मतलब नहीं है कि संक्रमण वक्र की शुरुआत में फुटपाथ के बाहरी आधे हिस्से में एक नकारात्मक अतिवृद्धि होगी।
विधि – २।
दूसरी विधि में, क्रॉस-सेक्शन के अंदरूनी आधे हिस्से की चौड़ाई बढ़ाकर धीरे-धीरे मुकुट को स्थानांतरित किया जाता है।
इस पद्धति को आमतौर पर फुटपाथ के बाहरी आधे हिस्से के हिस्से के रूप में नहीं अपनाया जाता है, जिसमें मूल्यों की वृद्धि होती है नकारात्मक अलौकिकता बाहरी हिस्से के एक हिस्से पर।
पूर्ण पर्यवेक्षण प्राप्त करके फुटपाथ का रोटेशन
इस विधि में, सड़क के भीतरी किनारे को धुरी बिंदु बनाया जाता है। क्राउन, साथ ही बाहरी किनारे, हैं इस तरह से उठाया गया है कि पूरी तरह से अधिक मात्रा प्राप्त की जाती है।
इस पद्धति का नुकसान यह है कि फुटपाथ का केंद्र उठाया जाता है और पूरे फुटपाथ की चौड़ाई और बाहरी कंधा होना चाहिए पृथ्वी के अतिरिक्त भराव द्वारा आंतरिक किनारे के संबंध में उठाया गया।
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