डब्ल्यूबीएम रोड का परिचय
WBM पूर्ण रूप है पानी-बद्ध macadam सड़कें। पानी से बंधे मकाडाम वे सड़कें हैं, जिनकी सतह की सतह साफ-सुथरी है कुचल समुच्चय जो यंत्रवत् रोलिंग और एक दूसरे के साथ बंधे होने की प्रक्रिया से जुड़े हुए हैं शोधित पदार्थ (स्क्रीनिंग), और पानी जो सबग्रेड या बेस कोर्स पर बिछाया जाता है, जल सीमा मैकडैम सड़कों के रूप में जाना जाता है।
जल बद्ध मकाडाम सड़कों का उपयोग उपनगर या सतह के पाठ्यक्रम के रूप में किया जा सकता है। पानी से चलने वाला मैकडैम सड़कें निर्माण परतों की मोटाई अलग-अलग होती है 7.5 सेमी से 10 सेमी। यह निर्भर करता है एग्रीगेट्स के प्रकार का उन्नयन उपयोग किया गया।
इस लेख में, आपको निर्माण के बारे में पता चल जाएगा पानी से चलने वाली मैकडम रोड, और यह लाभ और नुकसान है।
डब्ल्यूबीएम रोड के निर्माण के लिए आवश्यक सामग्री
वे सामग्रियां जो जल सीमा मैकडैम (WBM) सड़कों के निर्माण के लिए आवश्यक हैं
- मोटे समुच्चय
- चोकर
- बंधन सामग्री
मोटे समुच्चय
- मोटे समुच्चय का प्रयोग आमतौर पर किया जाता है निर्माण पानी से चलने वाली मैकडैम सड़कें जिनमें कुचल समुच्चय की कठोर किस्में हैं टूटे हुए पत्थर।
- मैकडैम रोड के लिए मोटे समुच्चय निर्माण लेयर्स को ग्रेडिंग टेबल के नीचे जितना संभव हो सके वर्गीकृत किया जाना चाहिए।
ग्रेडिंग नंबर |
आकार सीमा (मिमी) | छलनी का आकार (मिमी) |
वजन छलनी से गुजर कर |
1 |
90 से 40 |
100 80 63 40 20 |
100 65-85 25-60 0-15 0-5 |
2 |
63 से 40 |
80 63 50 40 20 |
100 90-100 35-70 0-15 0-5 |
3 |
50 से 20 |
63 50 40 20 10 |
100 95-100 35-70 0-10 0-5 |
WBM सड़कों के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले मोटे समुच्चय में निम्नलिखित गुण होने चाहिए।
- मोटे कुल होना चाहिए टिकाऊ।
- यह काफी कठिन होना चाहिए विरोध करना भार।
- मोटे कुल होना चाहिए था स्वीकार्य आकार।
- यह परतदार और से मुक्त होना चाहिए बढ़े हुए कण।
- इंडियन रोड कांग्रेस ने मोटे एग्रीगेट्स के लिए भौतिक आवश्यकताओं को निर्दिष्ट किया है निर्माण WBM सड़कों की।
- के अनुसार आईआरसी लॉस एंजिल्स घर्षण मूल्य निर्माण सड़क के लिए मोटे कुल निर्माण की परतें सब-बेस, बेस कोर्स तथा सतह पाठ्यक्रम कर रहे हैं 60%, 50% और 40%
- प्रभाव मूल्य को अलग करें का उप-आधार, आधार पाठ्यक्रम और सतह पाठ्यक्रम हैं 50%, 40% तथा 30%
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चोकर
- जिस सामग्री का उपयोग किया जाता है डब्ल्यूबीएम का निर्माण में voids या अंतर को भरने के लिए सड़क जमा मोटे कुल की परत को स्क्रीनिंग के रूप में जाना जाता है।
- यह कुछ भी नहीं है, लेकिन एग्रीगेट्स जो मोटे एग्रीगेट्स की तुलना में छोटे आकार के होते हैं, जिनका उपयोग मोटे एग्रीगेट्स में मौजूद voids को भरने के लिए किया जाता है।
- मोटे एग्रीगेट्स को रोलर की मदद से तैयार किया जाता है, लेकिन एग्रलगेट्स में कुछ voids या अंतराल मौजूद हैं। यह बहुत आवश्यक है कि इन voids की मदद से भरा जाना चाहिए अच्छा सकल।
- यदि मोटे एग्रीगेट्स के बीच की खाई को भरा नहीं गया है और ठीक से जमा नहीं किया गया है, तो यह कम हो जाएगा भार-सड़क की क्षमता। इसीलिए स्क्रीनिंग बहुत महत्वपूर्ण है संघनन का मोटे समुच्चय।
- के लिए ग्रेडिंग आवश्यकताओं डब्ल्यूबीएम सड़कों की स्क्रीनिंग इस प्रकार है।
ग्रेडिंग वर्गीकरण | स्क्रीनिंग का आकार (मिमी) | छलनी का आकार (मिमी) |
छलनी से वजन गुजर कर प्रतिशत |
ए |
12.5 |
12.5 10 4.75 0.15 |
100 90-100 10-30 0-8 |
बी |
10 |
10 4.75 0.15 |
100 85-100 10-30 |
- इंडियन रोड कांग्रेस ने कांकर नोड्स, मोरम या बजरी जैसी गैर-प्लास्टिक सामग्री के उपयोग की सिफारिश की है। यह सामग्री निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना चाहिए।
- तरल सीमा इस सामग्री से कम होना चाहिए 20%।
- प्लास्टिसिटी सूचकांक से कम होना चाहिए 6%।
- का भाग ठीक पास 0.075 मिमी आकार चलनी होना चाहिए 10 से कम%।
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बांधने की सामग्री
- बाइंडिंग सामग्री जिसका उपयोग किया जाता है निर्माण पानी मकदाम सड़कों में एक उपयुक्त सामग्री शामिल होनी चाहिए जो अभियंता द्वारा अनुमोदित हो।
- बाध्यकारी सामग्री जो WBM सड़क में उपयोग की जाती है, होनी चाहिए प्लास्टिसिटी सूचकांक मान 6 से कम।
- बंधन सामग्री जब स्क्रीनिंग उपयोग की जाती है तो अनुप्रयोग आवश्यक नहीं होता है प्रकार जैसे मूरम या बजरी।
डब्ल्यूबीएम रोड की निर्माण प्रक्रिया
की सूची पानी से चलने वाले मैकडैम की निर्माण प्रक्रिया नीचे के रूप में सड़क।
- वॉटर-बाउंड मैकडैम कोर्स प्राप्त करने के लिए फाउंडेशन की तैयारी
- पार्श्व बंधुत्व का प्रावधान
- मोटे समुच्चय का प्रसार
- रोलिंग
- स्क्रीनिंग के अनुप्रयोग
- छिड़काव और ग्राउटिंग
- बाध्यकारी सामग्री का अनुप्रयोग
- सेटिंग और सुखाने
- कंधे की तैयारी
- आवागमन के लिए खुला
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जल-बद्ध Macadam कोर्स प्राप्त करने के लिए फाउंडेशन की तैयारी
- सबसे पहले, बेस कोर्स के सबग्रेड को तैयार किया जाता है अपेक्षित ग्रेड और यह वक्रता।
- सड़क की सतह पर मौजूद अवसाद और गड्ढे भर गए हैं।
- आवश्यक सतह को पुन: आकार देने से गलगलों को हटा दिया जाता है ग्रेड और ऊंट, जबकि यह आवश्यक है।
- अगर द डब्ल्यूबीएम रोड मौजूदा सतह पर प्रदान किया जाना है, के फर गहराई 50 मिमी और चौड़ाई 50 मिमी कुछ मीटर के अंतराल पर काटी जाती है 45 डिग्री से मोटे एग्रीगेट बिछाने से पहले गाड़ी के रास्ते की मध्य रेखा।
पार्श्व बंधुत्व का प्रावधान
- मोटे समुच्चय के पार्श्व कारावास प्रदान करने के लिए, यह आवश्यक है कि कंघी के बराबर मोटाई वाले कंधे WBM परत होना चाहिए निर्माण अग्रिम रूप से।
- अच्छी धरती या मुरम होना चाहिए में इस्तेमाल किया निर्माण कंधों का।
- कंधे ठीक से तैयार और लुढ़के हुए हैं ताकि उनके बीच सड़क संरचना को बनाए रखा जा सके।
- एक बेंच खंड में डब्ल्यूबीएम सड़क के निर्माण का अभ्यास खुदाई तैयार गठन में पूरी तरह से हतोत्साहित किया जाना चाहिए।
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मोटे समुच्चय का प्रसार
- समुच्चय जो सड़क के किनारे संग्रहीत होते हैं, तब समान रूप से और समान रूप से आवश्यक आधार पर तैयार किए जाते हैं मात्रा।
- की संख्या सड़क निर्माण परतें और WBM सड़क की कुल मोटाई निर्भर करता है के डिजाइन पर फुटपाथ और यातायात का प्रकार।
- आम तौर पर, 75 मिमी की मोटाई के लिए दिया जाता है साधारण सड़क, जो एक परत का है।
- के लिए महत्वपूर्ण सड़कें, वहां दो परतें के बराबर 150 मिमी कॉम्पैक्ट मोटाई उपलब्ध है।
- यदि ग्रेडिंग नंबर 1 के मोटे समुच्चय का उपयोग किया जाता है तो परत है जमा की मोटाई के लिए 100 मिमी।
रोलिंग
- पाठ्यक्रम के कुल प्रसार के बाद, फिर सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में से एक किया जाता है, जो है रोलिंग।
- रोलिंग की सहायता से किया जाता है तीन पहियों वाली बिजली का रोलर 6 से 10 टन का कुल वजन।
- रोलिंग की प्रक्रिया कुशल पर्यवेक्षण के तहत की जाती है क्योंकि पानी मैकडैम रोड की सतह का उचित परिष्करण रोलिंग की प्रक्रिया पर निर्भर करता है।
- बेलन पानी मैकडैम रोड की पूरी सतह पर समान रूप से गुजरना चाहिए। रोलर की गति धीमी और एक समान होनी चाहिए।
- पानी मकदाम रोड के रोलिंग की प्रक्रिया होनी चाहिए किनारे से शुरू करो सड़क का, और यह होना चाहिए ताज पर ले जाया गया।
- सड़क के रॉलिंग की प्रक्रिया के दौरान देखभाल की जानी चाहिए कि प्रत्येक क्रमिक पट्टी को पिछली पट्टी के साथ ओवरलैप करना होगा।
- रोलिंग प्रक्रिया को कुशल पर्यवेक्षण के तहत किया जाना चाहिए अन्यथा, यह सड़क के परिष्करण को प्रभावित करेगा।
- दोषपूर्ण रोलिंग सड़क की सतह पर गलियारे के गठन का कारण बन सकता है, और असमान खत्म हो जाएगा।
- के मामले में superelevation सड़क के, रोलिंग प्रक्रिया सड़क के भीतरी या निचले किनारे से सड़क के बाहरी किनारे की ओर की जानी चाहिए।
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स्क्रीनिंग के आवेदन
- मोटे समुच्चय की रोलिंग प्रक्रिया के पूरा होने के बाद, स्क्रीनिंग में भरा जाता है रिक्तियों।
- स्क्रीनिंग आमतौर पर तीन या अधिक परतों में लागू की जाती है। इसे सड़क पर समान रूप से किया जाना चाहिए।
- प्रत्येक सड़क निर्माण की परत सूखी रोलिंग द्वारा कॉम्पैक्ट किया जाना चाहिए अन्यथा, यदि उचित संघनन नहीं किया जाता है तो सड़क पहनने लगती है।
छिड़काव और ग्राउटिंग
- स्क्रीनिंग के आवेदन के बाद, सड़क की सतह है छिड़का साथ में खूब सारा पानी।
- रोलर की मदद से सड़क की सतह स्विफ्ट और लुढ़क जाएगी।
- हाथ की झाड़ू का उपयोग वाउड में वज़न की जांच के लिए किया जाता है।
- अतिरिक्त स्क्रीनिंग सामग्री लागू किया जाता है और तब तक लुढ़का होता है जब तक कि मोटे समुच्चय एक दूसरे के साथ बंध नहीं जाते।
- यह मोटे समुच्चय के समुचित इंटरलॉकिंग में मदद करेगा और इसकी वृद्धि करेगा भार उठाने की क्षमता।
बाइंडिंग सामग्री का अनुप्रयोग
- बाइंडिंग सामग्री की सतह पर एक समान और धीमी दर पर लागू किया जाता है मोटे कुल की परतदार परत।
- आम तौर पर, बाध्यकारी सामग्री को लागू किया जाता है सड़क की सतह दो या में तीन परतें।
- संबंध सामग्री परत के प्रत्येक आवेदन के बाद, सतह को पानी से छिड़का जाता है।
- गठित वजन घोल शून्य को भरने के लिए एक यांत्रिक झाड़ू के लिए हाथ झाड़ू की मदद से बह गया है।
- फिर रोलिंग के साथ किया जाता है 6 से 10-टन क्षमता रोलर।
- रोलिंग की प्रक्रिया के दौरान, बाध्यकारी सामग्री रोलर के पहियों से चिपक जाती है। पानी को धोने के लिए रोलर के पहिये पर लगाया जाता है बंधन सामग्री।
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सेटिंग और सुखाने
- पानी से बंधे मैकडैम की सड़क की सतह को फिर से रोल करने के बाद ठीक करने की अनुमति है चौबीस घंटे।
- यदि अगले दिन अवसाद पाए जाते हैं, तो वे स्क्रीनिंग या बाध्यकारी सामग्री से भर जाते हैं।
कंधे की तैयारी
- कंधे को ठीक करने की प्रक्रिया के दौरान पृथ्वी को निर्दिष्ट क्रॉस ढलान पर भरकर तैयार किया जाता है।
- इसके बाद कंधों को अच्छी तरह से रोलिंग या टैंपिंग द्वारा संकुचित किया जाता है।
आवागमन के लिए खुला
- डब्ल्यूबीएम सड़क सूखने के बाद, यह यातायात के लिए खुला है।
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WBM रोड के लाभ
- निर्माण लागत WBM रोड की है कम।
- वहाँ है कोई कुशल श्रम नहीं डब्ल्यूबीएम सड़कों के निर्माण के लिए आवश्यक।
- पानी से चलने वाली मैकडम रोड का निर्माण किसके द्वारा किया गया है? स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्री।
- के बारे में यातायात लोड लेने के लिए पानी-बाउंड macadam रोड की क्षमता प्रति दिन 900 टन प्रति लेन।
WBM सड़कों का नुकसान
- रखरखाव लागत पानी से चलने वाली मैकडैम सड़क है उच्च।
- WBM रोड कम टिकाऊ है तुलना दूसरे को सड़कें।
- WBM सड़क असुविधा का कारण बन सकती है और यातायात के लिए खतरा अगर इसे ठीक से नहीं रखा गया है।
- डब्ल्यूबीएम सड़कें हैं वर्षा जल के लिए पारगम्य जिसके कारण सबसॉइल में नरमी और पैदावार हो सकती है।
जल सीमा मैकडैम सड़कों का रखरखाव।
- वाटर बाउंड मैकडैम सड़कें हैं नहीं अधिक टिकाऊ जैसा तुलना दूसरे को सड़कें।
- WBM सड़कों को नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है।
- डब्ल्यूबीएम सड़कों की सड़क की सतह पर गड्ढे होने की संभावना हो सकती है, इसे बाध्यकारी सामग्री से भरना चाहिए।
- बंधन सामग्री को हटा दिया जाना चाहिए और उसे भरना चाहिए।
- डब्ल्यूबीएम सड़कों में ढीला समग्र सतह पर आ जाएगा, इसे कॉम्पैक्ट किया जाना चाहिए और ठीक से स्तर होना चाहिए।
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