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Bitumen और Bitumens प्रकार क्या है

February 9, 2021 by Krunal Rajput Leave a Comment

 

बिटुमेन क्या है?

अस्फ़ाल्ट एक चिपचिपा, ठोस या गैर-तरल तरल है। बिटुमेन एक जटिल और जटिल कोलॉइड प्रणाली है, जिसके रासायनिक गुण कच्चे तेल के गुणों से निर्धारित होते हैं जिसके द्वारा यह उत्पादित होता है।

शुद्ध कोलतार तेल (फैलाव एजेंट) में सूक्ष्म डामर कणों का एक कोलाइड फैलाव है।

की रासायनिक संरचना कोलतार एक मिश्रण है सल्फर, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन के अणुओं के साथ विभिन्न हाइड्रोकार्बन के।

बिटुमेन में मौजूद हाइड्रोकार्बन ज्यादातर कंडेंस्ड एरोमैटिक रिंग्स और नेफथीन होते हैं, जिनमें बहुत कम साइड पैराफिन चेन होती हैं।

हाइड्रोकार्बन का द्रव्यमान अंश 75-85%, ऑक्सीजन 2-8%, हाइड्रोजन 9-10%, नाइट्रोजन 0.1-0.5%, और सल्फर 5-7% है।

बिटुमेन विभिन्न कार्बनिक सॉल्वैंट्स में पूरी तरह या आंशिक रूप से घुलनशील है।

एक में बिटुमेन के भंग अंश विलायक मल्टेन या पेट्रोलेन कहलाते हैं, और अनिच्छित अंशों को एस्पलेटन कहा जाता है।

माल्टेन तेल और रेजिन का मिश्रण है, और वे एक फैलाने वाले एजेंट हैं।

अधिकांश भाग के लिए, बिटुमेन के भौतिक गुण एस्पेलेन्टेस की विकृतियों की डिग्री पर निर्भर करते हैं।

गर्म होने के साथ यह धीरे-धीरे नरम हो जाता है। बिटुमेन भूरा या काला है, जलरोधक, और यह अच्छा चिपकने वाला है।

बिटुमेन को कई तरीकों से प्राप्त किया जा सकता है, जो वास्तविक परिस्थितियों में कुछ प्रक्रियाओं की अर्थव्यवस्था पर निर्भर करता है।

बिटुमेन का अधिकांश हिस्सा वैक्यूम आसवन इकाई में एक उपयुक्त वायुमंडलीय अवशेषों के उपचार द्वारा निर्मित होता है।

बिटुमेन वैक्यूम आसवन का एक अवशेष है, और इसकी कठोरता भारी तेल के आसवन की संरचना पर निर्भर करती है।

वैक्यूम अवशेषों के अलावा, बिटुमेन उत्पादन के लिए कच्चे माल को डेज़फलिंग प्रक्रिया, घोल तेल और विलायक निष्कर्षण प्रक्रिया द्वारा उत्पादित अर्क द्वारा उत्पादित डामर हो सकता है।

यदि डामर, घोल तेल, और अर्क को वैक्यूम अवशेषों के साथ मिलाया जाता है, जो एक विशेष कच्चे माल से प्राप्त होता है, और फिर उन्हें हवा से ऑक्सीकरण किया जाता है, विभिन्न बिटुमेन प्रकार प्राप्त होते हैं।

ऑक्सीकरण बिटुमेन विशेष अंशों के मिश्रण से प्राप्त बिटुमेन की तुलना में कम तापमान संवेदनशील है।

कोलतार के ऑक्सीकरण के कारण आंशिक रूप से डीहाइड्रोजनेशन होता है, जो पोलीमराइजेशन और संक्षेपण प्रतिक्रियाओं द्वारा एस्पलेटेन के अणुओं की लंबी श्रृंखला बनाता है।

अस्फ़ाल्ट

कठोर कोलतार ऑक्सीकरण द्वारा निर्मित होता है। कठिन कोलतार की वांछित गुणवत्ता को ऑक्सीकरण द्वारा बहुत नरम कच्चे माल से उत्पादित नहीं किया जा सकता है।

बिटुमेन प्रकार बिटुमेन में तेल पदार्थों की अस्थिरता पर निर्भर करता है।

अस्थिर तेल पदार्थों की एक छोटी मात्रा बिटुमेन को अधिक कठोर और अधिक भंगुर बनाती है।

बिटुमेन के कई उपयोग (सड़क निर्माण, अलगाव मेट-रियाल) हैं, इसलिए बिटुमेन के लिए अच्छा चिपकने वाला होना आवश्यक है, अर्थात, पत्थर, धातु, लकड़ी, कागज, और अन्य सबस्ट्रेट्स का बहुत अच्छी तरह से पालन करने के लिए।

चिपकने वाला रासायनिक सामग्री, चिपचिपाहट, कोलतार कोलाइड अवस्था और सब्सट्रेट के रासायनिक और भौतिक गुणों पर निर्भर करता है।

बिटुमेन के थर्मल गुण, जैसे विशिष्ट गर्मी और तापीय चालकता, इन्सुलेट सामग्री के निर्माण में महत्वपूर्ण हैं।

बिटुमेन प्रकार:

• सड़क निर्माण कोलतार

• औद्योगिक कोलतार

• पॉलिमर संशोधित बिटुमेन

• कोलतार पायस

• अन्य प्रकार के बिटुमेन

• पेनेट्रेशन ग्रेड बिटुमेन

• ऑक्सीकृत बिटुमन ग्रेड

• कट बैक बिटुमेन

सड़क निर्माण बिटुमेन

सड़क निर्माण कोलतार

सड़क निर्माण कोलतार

• सड़क निर्माण कोलतार सड़कों और राजमार्गों के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है।

• कई प्रकार के सड़क निर्माण कोलतार हैं, जो पैठ बिंदु और नरम बिंदु द्वारा निर्धारित किए जाते हैं।

• उनके बुनियादी गुणों के साथ सड़क निर्माण कोलतार के प्रकार तालिका के नीचे दिखाए गए हैं।

गुण 20/30 30/45 35/50 50/70 70/100 100/150 160/220
प्रवेश (0.1 मिमी) 20-30 30-45 35-50 50-70 70-100 100-150 160-220
रिंग और बॉल 55-63 52-60 50-58 46-54 43-51 39-47 30-38
अत्यंत तनावग्रस्त स्थिति (ओसी) – -5 -5 -8 -10 -12 -15
चिपचिपाहट (मिमी)2/ S) 530 400 370 295 230 175 135
फ़्लैश प्वाइंट (ओसी) 240 240 240 230 230 230 220

सड़क निर्माण कोलतार के विनिर्देशों

• यह स्पष्ट है कि नरम सड़क निर्माण बिटुमेन के 100/150 और 160/200 में कम नरम अंक, कम ब्रेकिंग पॉइंट, और कम चिपचिपापन है।

• सड़क निर्माण कोलतार के उत्पादन में, वैक्यूम अवशेष का एक अंश कम से कम 60% होना चाहिए, और डामर और अर्क का एक अंश अधिकतम 20% तक हो सकता है।

• सड़क निर्माण कोलतार 160/220 एकमात्र कोलतार है जो ऑक्सीकरण के बिना उत्पादित किया जा सकता है।

• 20/30 से 100/150 तक के अन्य सभी सड़क निर्माण बिटुमिन का उत्पादन केवल ऑक्सीकरण द्वारा किया जा सकता है।

• बिटुमेन उत्पादन के लिए सबसे उपयुक्त कच्चे तेल नेफ़थीन और मिश्रित आधार के कच्चे तेल हैं।

• वांछित गुणवत्ता के बिटुमेन का उत्पादन लीबिया, अल्जीरियाई और अज़ेरी प्रकार के पैराफिन कच्चे तेल से नहीं किया जा सकता है। सबसे अच्छी गुणवत्ता के बिटुमन का उत्पादन बोस्कन, बाचाक्एरो, लागोट्रेको, और लगुनिलस (वेनेजुएला) प्रकार के कच्चे तेल से किया जाता है।

• वैक्यूम क्रूड यीस्ट, यानी, इन कच्चे तेलों से बिटुमेन, 27-61% w / w है। इन कच्चे तेलों के अलावा, उच्च गुणवत्ता वाले कोलतार का उत्पादन मध्य पूर्व कच्चे तेल (अरब प्रकाश, इराक और कुवैत) से भी किया जाता है।

औद्योगिक कोलतार

औद्योगिक कोलतार 80/100

औद्योगिक कोलतार 80/100

• औद्योगिक कोलतार ऑक्सीकरण प्रक्रिया द्वारा तेल घटकों को जोड़ने के साथ वैक्यूम अवशेषों से उत्पादित किया जाता है, अर्थात, हवा का प्रवाह।

• औद्योगिक कोलतार के उत्पादन में मिश्रण में 60-70% डब्ल्यू / डब्ल्यू बिटुमेन और 30.40% तेल घटकों का होना आवश्यक है। एक निश्चित उच्च प्रवेश बिंदु को प्राप्त करने के लिए तेल घटकों को जोड़ा जाता है।

• उद्योग में कोलतार का अनुप्रयोग बहुविध और बहुमुखी है। इसका उपयोग किया जाता है क्योंकि यह पानी प्रतिरोधी, टिकाऊ और रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए प्रतिरोधी है।

• औद्योगिक कोलतार का उपयोग इन्सुलेशन के लिए निर्माण में किया जाता है, छत के कार्डबोर्ड, संसेचन, आंतरिक नलसाजी संरक्षण, बाहरी पाइपलाइन संरक्षण, जलरोधी कागज उत्पादन, और उनका उपयोग इलेक्ट्रो-उद्योग, रबर उद्योग में किया जाता है, सुरक्षा कोट बनाने के लिए, सीलिंग मास, आदि।

• उनके मूल गुणों के साथ औद्योगिक कोलतार के प्रकार तालिका के नीचे दिखाए गए हैं।

गुण 75/30 85/25 85/40 95/30 100/25 115/15 125/30
प्रवेश (0.1 मिमी) 25-35 20-30 35-45 25-35 20-35 10-20 20-35
रिंग और बॉल 70-80 80-90 80-90 90-100 100-110 100-110 120-130
अत्यंत तनावग्रस्त स्थिति (ओसी) -12 -10 -20 -15 -15 -10 -20
फ़्लैश प्वाइंट (ओसी) 230 240 240 240 240 250 260

औद्योगिक कोलतार के प्रकार और गुण

• यह स्पष्ट है कि औद्योगिक बिटुमेन कठिन (कम प्रवेश बिंदु) होते हैं, उच्च नरम करने वाले बिंदु होते हैं, और कम तोड़ने वाले बिंदु होते हैं, जो उनके आवेदन के संबंध में सभी अच्छे गुण हैं।

पॉलिमर संशोधित बिटुमेन

पॉलिमर संशोधित बिटुमेन

पॉलिमर संशोधित बिटुमेन

• सड़क निर्माण और औद्योगिक कोलतार के मामले में, यह स्पष्ट है कि सबसे खराब गुण हैं: उच्च तापमान पर नरम होना, खराब यांत्रिक और लोचदार विशेषताएं।

• यांत्रिक प्रभाव के प्रतिरोध को बेहतर बनाने के लिए, सामंजस्य में वृद्धि, ब्रेक-इंग प्रतिरोध में सुधार और लोच में सुधार के लिए, बिटुमेन में कुछ पॉलिमर जोड़ना आवश्यक है।

• पॉलिमर को बिटुमेन मिश्रण की चिपचिपाहट में काफी सुधार नहीं करना चाहिए। बिटुमेन और पॉलिमर की रासायनिक संगतता को संतोषजनक होना चाहिए ताकि चरणों का पृथक्करण न हो।

• सबसे अच्छा और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला बहुलक स्टाइरीन-ब्यूटाडीन-स्टाइरीन (एसबीएस) है।

• एसबीएस बहुलक स्टाइलिन और ब्यूटाडीन पर आधारित थर्मोप्लास्टिक बहुलक और उनके पोलीमराइज़ेशन इन्सोल्वेंट हैं, जो ब्लॉक संरचना की विशेषता है, जिसमें मध्य में पॉलीब्यूटैडीन चरण और सिरों पर पॉलीस्टायरीन ब्लॉक के साथ एक रेडियल या रैखिक व्यवस्था होती है।

• रेडियल आकार में रैखिक आकार की तुलना में अधिक कॉम्पैक्ट अणु होता है, जो चिपचिपाहट के सीमित मूल्य को तोड़ने के बिना अपने उच्च आणविक भार को सुनिश्चित करता है।

• लगभग सभी बहुलक / बिटुमेन मिश्रण दो-चरण प्रणाली हैं।

• पॉलिमर घनत्व हमेशा बिटुमेन घनत्व से कम होता है, इसलिए बहुलक चरण शीर्ष पर होता है, और बिटुमेन चरण नीचे होता है।

• कोलतार की रासायनिक संरचना बहुलक कोलतार के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

• बिटुमेन में सुगंधित यौगिकों की कमी (पैराफिन कच्चे तेल से वैक्यूम अवशेष) यही कारण है कि एसबीएस के साथ स्थायी रूप से समरूप मिश्रण प्राप्त नहीं किया जा सकता है, या कोलतार की कोलाइड संरचना परेशान है।

• कोलतार में एसबीएस की अपेक्षाकृत कम मात्रा के सम्मिश्रण से बिटुमेन और इसकी लोच के साथ काम करने की सीमा में वृद्धि होती है।

• घटकों के कोलतार और बहुलक संयोजन के स्थिर समरूप मिश्रण के अस्तित्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

• बिटुमेन के साथ पॉलिमर मिश्रण-इंग बिटुमेन एजिंग प्रक्रिया को धीमा कर देता है। चूंकि उम्र बढ़ने ज्यादातर एक ऑक्सीकरण प्रक्रिया है, दोहरे बॉन्ड वाले पॉलिमर ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करते हैं।

• वे कोलतार घटकों के ऑक्सीकरण के अवरोधक हैं क्योंकि वे समझदार कोलतार घटकों को ऑक्सीकरण से बचाते हैं।

• बहुलक और कोलतार मिश्रण की स्थिरता भी डामर सामग्री पर निर्भर करती है।

• एक स्थिर कोलाइड कोलतार संरचना के लिए, एस्थेल्टीन को सुगंधित और नैफ्थीन-सुगंधित हाइड्रोकार्बन के घोल में सूजना होता है।

• यदि बिटुमेन में बिटुमेन-पॉलीमर मिश्रण में थोड़ी मात्रा में सुगंधित होता है, तो तीन चरण नीचे की तरफ डामर की परत बना सकते हैं, बीच में डामर के बिना बिटुमेन और शीर्ष पर पॉलिमर के कण बन सकते हैं।

• इसलिए, बहुलक या कोलतार उत्पादन के दौरान अर्क या भारी चक्रीय तेल प्रकार का एक सुगंधित घटक जोड़ा जाता है, जो मिश्रण की स्थिरता और समरूपता को सक्षम करेगा।

• पॉलिमरिक कोलतार के भंडारण में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि अस्थिरता के कारण चरण पृथक्करण हो सकता है।

• पॉलिमर कोलतार को इस वजह से लंबे समय तक संग्रहीत या परिवहन नहीं किया जा सकता है।

बहुलक कोलतार उत्पादन की चार विधियाँ हैं:

• कोलतार के साथ पॉलिमर का प्रत्यक्ष सम्मिश्रण

• कोलतार के साथ पहले सूजे हुए पॉलिमर का सम्मिश्रण

• बिटुमेन में मोनोमर्स का जोड़ और कोलतार में पोलीमराइजेशन

• बहुउद्देशीय पॉलिमर आधारित योजकों को बिटुमेन में जोड़ना ताकि वे अधिक आसानी से मिश्रित हो जाएं।

सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली विधि मिश्रण टैंक के अंदर एक सीधा बहुलक और कोलतार मिश्रण-इंग है।

सड़क निर्माण कोलतार में, उन सड़कों के लिए अनुरोध जो भारी भार से गुजर रहे हैं:

• कम तापमान पर बेहतर लचीलापन

• स्थायी विरूपण के लिए बेहतर प्रतिरोध

• सामग्री की थकान के कारण क्रैकिंग के लिए बेहतर प्रतिरोध

• बेहतर पहनने के प्रतिरोध

• बेहतर आयु प्रतिरोध

इन सभी आवश्यकताओं के साथ हल कर रहे हैं पॉलिमरिक कोलतार। पॉलिमर कोलतार को रिफाइनरियों (फिक्स्ड यूनिट) या बिल्डिंग साइट्स (मोबाइल यूनिट) में उत्पादित किया जा सकता है।

बिटुमेन बनाने वाली पॉलिमरिक सड़क में स्टाइरीन-ब्यूटाडीन-स्टाइलिन पॉलिमर का एक अंश 3-15% w / w है।

पॉलिमेरिक बिटुमेन ब्लेंडिंग का तापमान 180-200 डिग्री सेल्सियस है।

बहुत अधिक तापमान का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि उत्पादित मिश्रण कोलतार की कठोरता के बाद भंगुर हो सकता है और पॉलिमर के ऑक्सीकरण गिरावट के कारण हो सकता है।

पॉलिमर फैलाव का थर्मल परिस्थितियों पर बहुत बड़ा प्रभाव है।

बिटुमेन इमल्शन

बिटुमेन इमल्शन

बिटुमेन इमल्शन

• कोलतार पायसन बिटुमेन (50-70%), पानी और 0.5% 1.0% इमल्शन एजेंट का मिश्रण है, जो सबसे अधिक बार साबुन है।

• बिटुमेन पायस का उपयोग सड़क निर्माण के दौरान और औद्योगिक उद्देश्यों के लिए ठंडा किया जाता है।

• सड़क निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले पायस बिटुमेन से बनाए जाते हैं, जिसका प्रवेश बिंदु 200-300 है।

• भंडारण के अंदर और परिवहन के दौरान इमल्शन को स्थिर होना पड़ता है, और फटने से बचाने के लिए उन्हें चिपचिपापन भी परिभाषित करना पड़ता है।

• सड़क निर्माण बिटुमेन इमल्शन में लगभग 70% बाध्यकारी पदार्थ होते हैं, और वे 80 डिग्री सेल्सियस पर फट जाते हैं।

• औद्योगिक पायस, बिटुमन के अलावा, मिट्टी के विभिन्न मिश्रण भी होते हैं। औद्योगिक कोलतार पायस का उपयोग छत और फर्श के इन्सुलेशन बनाने के लिए किया जाता है, और कागज उद्योग में भी उपयोग किया जाता है।

• प्रवेश बिंदु 40-50 के साथ बिटुमेन का उपयोग छत और फर्श के इन्सुलेशन के लिए किया जाता है, जबकि कागज उद्योग में बहुत उच्च नरम बिंदु के साथ बहुत कठिन बिटुमेन का उपयोग किया जाता है।

पेनेट्रेशन ग्रेड बिटुमेन

• प्रवेश ग्रेड बिटुमेन को पैठ और सॉफ्टनिंग पॉइंट परीक्षणों द्वारा निर्दिष्ट किया जाता है।

• पदनाम केवल पैठ सीमा तक होता है, उदाहरण के लिए, 40/60 पेन बिटुमेन में एक पैठ होती है जो 40 से 60 समावेशी और 48 के नरम बिंदु तक होती है0C से 560सी।

• प्रवेश की इकाई को डेसीमिलमीटर (डीएमएम) के रूप में दिया जाता है। यह वह इकाई है जिसे पैठ परीक्षण में मापा जाता है

• इसके बावजूद, आमतौर पर पैठ ग्रेड बिटुमेन को बिना बताए इकाइयों के लिए संदर्भित किया जाता है।

• इसे नीचे दी गई तालिका के अनुसार संक्षेप में प्रस्तुत किया गया है।

संपत्ति इकाई जाँचने का तरीका 250/330 160/200 100/150 70/100 50/70 40/60 35/50 30/45 20/30
25 पर पेनेट्रेशन ओसी 0.1 मिमी एन 1426 250-330 160-220 100-150 70-100 50-70 40-60 35-50 30-45 20-30
गलनांक ओसी एन 1427 30-38 35-43 39-47 43-51 46-54 48-56 50-58 52-60 55-63
जन अधिकतम का परिवर्तन % – 1 1 0.8 0.8 0.5 0.5 0.5 0.5 0.5
रिटायर्ड पेनिट्रेशन न्यूनतम % – 35 37 43 46 50 50 53 53 55
हार्डनिंग के बाद सॉफ्टनिंग प्वाइंट ओसी एन 1427 32 37 41 45 48 49 52 54 57
फ्लैश प्वाइंट न्यूनतम ओसी EN22592 220 220 230 230 230 230 240 240 240
घुलनशीलता न्यूनतम % (एम / एम) एन 12592 99 99 99 99 99 99 99 99 99

20 से 330 मिमी तक मर्मज्ञ के साथ ग्रेड बिटुमेन फ़र्श करने के लिए विनिर्देशों

• यह कई यूरोपीय मानकों को संदर्भित करता है जो फ़र्शिंग ग्रेड बिटुमेन के प्रदर्शन के लिए प्रासंगिक हैं।

• बहुसंख्यक प्रवेश ग्रेड उत्पादित बिटुमेन का उपयोग सड़क निर्माण में किया जाता है।

• बीसवीं शताब्दी के अंतिम दशक की प्रवृत्ति में सख्त बिटुमेन को अपनाना था जो कि एफ़ल्ट का उत्पादन करते हैं जो उन लोगों के लिए बेहतर गुण हैं जो नरम ग्रेड का उपयोग करके निर्मित होते हैं।

ऑक्सीकृत बिटुमेन ग्रेड

ऑक्सीकृत बिटुमेन ग्रेड

ऑक्सीकृत बिटुमेन 85/25

• ऑक्सीकरण Bitumens लगभग पूरी तरह से औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे, छत, फर्श, मास्टिक्स, पाइप कोटिंग्स, पेंट आदि।

• वे निर्दिष्ट किए जाते हैं और सॉफ्टनिंग पॉइंट और प्रवेश परीक्षण दोनों के संदर्भ में निर्दिष्ट होते हैं, उदाहरण के लिए, 85/40 एक ऑक्सीकरण ग्रेड बिटुमेन है, जिसमें सॉफ्टनिंग पॉइंट 85 ± 5 है।0सी और 40 a 5 मिमी की पैठ।

• ऑक्सीकृत बिटुमेन का भी अनुपालन करना पड़ता है घुलनशीलता और हीटिंग मापदंड पर नुकसान।

• यूके में निर्दिष्ट छह ऑक्सीडाइज्ड ग्रेड बिटुमेन के लिए विनिर्देश आवश्यकताएं, नीचे तालिका के रूप में यहां पुन: प्रस्तुत की गई हैं।

गुण जाँचने का तरीका 75/30 85/25 85/40 95/25 105/35 115/15
गलनांकओसी बीएस 2000: भाग 58 ५ ± ५ 85 ± 5 85 ± 5 95 ± 5 105 ± 5 115 ± 5
25 पर पेनेट्रेशन ओसी, डम बीएस 2000: भाग 49 ३० ± ५ 25 ± 5 40 ± 5 25 ± 5 35 ± 5 15 ± 5
बड़े पैमाने पर%, अधिकतम नुकसान से 5 घंटे के लिए हीटिंग पर नुकसान ओसी बीएस 2000: भाग 45 0.2 0.2 0.5 0.2 0.5 0.2
द्रव्यमान, मिनट द्वारा ट्राइक्लोरोइथीलीन% में घुलनशीलता बीएस 2000: भाग 47 99.5 99.5 99.5 99.5 99.5 99.5

ऑक्सीकरण वाले बिटुमेन के लिए विशिष्टता

• बिटुमेन के ऑक्सीडाइज्ड ग्रेड के नरम अंक, संबंधित पैठ ग्रेड बिटुमेन की तुलना में बहुत अधिक हैं और इसलिए

कट बिटुमेन

कटक कोलतार आरसी 30कटक कोलतार आरसी 30

• कटौती Bitumens एक चिपचिपापन विनिर्देश के अनुपालन के लिए मिट्टी के तेल के साथ 70/100 कलम या 160/220 कलम कोलतार के सम्मिश्रण द्वारा निर्मित होते हैं।

• यूके में, कटक बिटुमेन एक मानक टार विस्कोमीटर के माध्यम से प्रवाह समय (सेकंड में) द्वारा निर्दिष्ट और नामित किए जाते हैं

• तीन ग्रेड उपलब्ध हैं: 50 सेकंड, 100 सेकंड और 200 सेकंड। कटक कोलतार के अधिकांश का उपयोग सतह ड्रेसिंग में किया जाता है, लेकिन मानक और आस्थगित समुच्चय दोनों के निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण राशि का उपयोग किया जाता है।

• एसटीवी परीक्षणों और घुलनशीलता के अलावा, कटबैक बिटुमेन को डिस्टिलेशन विनिर्देश और अवशिष्ट बिटुमेन पर एक प्रवेश आवश्यकता का अनुपालन करना पड़ता है।

• यह सुनिश्चित करता है कि आवेदन के दौरान और सेवा में, मंदक एक सुसंगत और अनुमानित दर पर वाष्पित हो जाएगा और अवशिष्ट कोलतार की सेवा में उपयुक्त गुण होंगे।

• कटबैक बिटुमेन के SHELPHALT रेंज पर प्रत्यय इंगित करता है कि उन्हें विशेष रूप से तैयार गर्मी-स्थिर निष्क्रिय आसंजन एजेंट के साथ डोप किया गया है।

• यह एडिटिव एग्रीगेट को गीला करने में मदद करता है और पानी की मौजूदगी में एग्रीगेट से बाइंडर की स्ट्रिपिंग को रोकता है।

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